Wednesday 3 January 2024

"अर्जित जमीन" (लेखक एवं अनुवादक : प्रणव झा)

 

 










“क्या हुआ जी, कोई समाधान मिला की नहीं?” लाल चाची लाल चाचा  को बरामदे पर सर पे हाथ रखे बैठे देखकर बोली।
कहाँ कोई बात बनी। वो तो अड़ा हुआ है कि नहीं आपको पैसे तो देने ही होंगे अन्यथा मैं यह जमीन किसी और के हाथों बेच दूंगा और आपको बेदखल होना पड़ेगा।
और पंच सब क्या बोले ?

पंच सब क्या बोलेंगे, बोल रहे हैं कि आपके पास पैसे देने के कोई सबूत नहीं है, न ही आपके नाम से जमीन लिखाया गया है, फिर यह बात कैसे मान लिया जाए कि यह पाँच कट्ठा जमीन आपने खरीदी है! अच्छा तो फिर कुछ बीच का रास्ता ही निकाला जा सकता है। अब देखिए कि कल क्या फैसला होता है।

बात यह था कि करीब पच्चीस-तीस वर्ष पहले लाल चाचा अपने मेहनत और श्रम के कमाई से पाँच कट्ठा आवासीय जमीन गाँव के जमीनदार ’सेठजी’ से खरीदे थे । उस समय मे गबरू जवान थे, कलकत्ता के एक मील मे नौकरी करते थे। कुछ पैसा हुआ तो माई ने कहा कि एक आवासीय जमीन खरीद लो। अच्छा तो फिर कुछ जमा किए गए रुपए और कुछ ईपीएफ़ से पैसे निकाल कर उन्होने सेठजी से पाँच कट्ठा आवासीय जमीन खरीद लिया था। किन्तु कमी इतनी रह गई थी कि वो जमाना निष्कपट लोगों का था। लिखा-पढ़ी, कागज-पत्र आदि कहाँ होता था गाँवों मे उस समय! बस मौखिक आश्वासन चलता था। इसीलिए लाल चाचा को इस आवासीय भूखंड का दखल तो मिल गया था किन्तु जमीन की रजिस्ट्री नहीं मिली थी। ये सब बातें तो लाल चाची को पता भी नहीं था। कौन ये सब बाते उस जमाने मे अपनी नई पत्नी को बताता था! अच्छा तो फिर लाल चाचा ने धीरे धीरे उस बांस के जंगल को साफ किया और कुछ ही साल मे एक छोटा-मोटा पक्का मकान बना लिया। उस समय मे गाँव मे गिनती के घर ही पक्का मकान बने थे, उस समय लाल चाचा के नाम की डंका भी बजती थी गाँव मे। बाद मे जवानी ढली और काम भी छूट गया। और वो गाँव पकड़ लिए। गाँव मे ज्यादा खेती-बाड़ी तो थी नहीं कि उसी मे लगे रहते, तब फिर कैसे भी समय तो कट ही रहा था। वैसे लाल चाचा का यह निजी विचार था कि लोगों को जीवन मे तीन कर्म पूरा करना होता है – घर बनाना, बेटी की शादी  और बेटों को अपने पैरों पर खड़े रहने योग्य बनाना। सो लाल चाचा इन तीनों कार्यों से निश्चिंत हो गए थे और कभी गाँव मे तो कभी बेटे के पास अपना जीवन बिताने लगे थे।

किन्तु कुछ दिन पहले एक ऐसा बम फटा जिसके कारण लाल चाचा को अपना अर्जित आवासीय भूखंड हाथ से निकलते हुए लगने लगा । जैसे होने लगा की जीवन मे कुछ नही किया हो। बात ये हुई थी कि अचानक से गाँव मे यह बात उठा कि इनके आवास की जमीन तो इनके नाम पर है ही नहीं। सेठ जी के मरने के उपरांत यह जमीन उनके बड़े बेटे के नाम चढ़ा दिया गया था और आज सेठ जी के मृत्यु के कई वर्षों बाद  जमीनदार जी इस जमीन को किसी और को बेचने की बातें कर रहे थे। लाल चाचा को जब यह खबर दलालबौआ द्वारा लगा वो जमीनदार जी के पास जाकर बोले कि अरे जमीनदार जी ! यह क्या अन्याय कर रहे हैं। यह आवासीय भूखंड मैंने आपके पिताजी से खरीदी थी चार हजार रुपए कट्ठा के भाव से बीस हजार रुपए में यह आपको भी मालूम है। आपके सामने पैसे गिन कर दिए थे। कितने ही सालों से इस आवासीय भूखंड पर घर बनाकर वास कर रहा हूँ। वो उस समय मे तो लिखा-पढ़ी हुआ नहीं था, अब आप करना चाहते हो तो यह जमीन मेरे नाम लिखिए। इस बात पर जमीनदार जी भौं चढ़ाते हुए बोले कि देखिए आपने दो कट्ठे के ही पैसे दिए थे, और बाँकी के तीन कट्ठे मे ऐसे ही वास कर रहे हैं, इसलिए यदि आप सारा जमीन लिखवाना चाहते हैं तो लाख रुपए की दर से तीन लाख रुपए लगेंगे, और नहीं यदि आपके पास पाँच कट्ठा जमीन खरीदने का कोई सबूत है तो बताइये। इतनी घुड़की लाल चाचा जैसे निश्छल व्यक्ति को विचलित करने  के लिए काफी था।  तथापि उन्होने हिम्मत करके कहा की अरे श्रीमान जी ऐसे कैसे आप बोल रहे हैं! आपके सामने ही आपके पिताजी से मैंने यह जमीन खरीदी थी और कितने ही सालों से यहाँ रह रहा हूँ। आज से पहले तो आपने कुछ नहीं बोला। बीच मे दलालबौआ बोले कि चाचाजी आपके पास लेन-दें का कोई सबूत कोई कागज है क्या?  यदि नहीं है तो फिर तो पंचायत बैठाकर जो निर्णय होगा वो स्वीकार करना पड़ेगा अन्यथा आपको उस जमीन से बेदखल होना होगा।

कल होकर पंचायत बैठी। - पंचायत क्या समझिए दलालबौआ, जमीदारबाबू, और दो चार पिछलग्गू। पंचायत मे जमीनदार बाबू ने तीन लाख रुपए की मांग रखी। लाल चाचा ने भी अपना पक्ष रखा। अंततः यह निर्णय हुआ कि लाल चाचा या तो दो कट्ठा जमीन जिस पर घर बना हुआ था वो सीधे जमीनदार बाबू से लिखवा लें और यदि पांचों कट्ठा का आवासीय भूखंड चाहिए तो डेढ़ लाख रुपए (जमीनदार बाबू द्वारा प्रस्तावित मूल्य का आधा) जमीनदारबाबू को देना होगा।

लाल चाचा ने कभी सपने मे भी नहीं सोचा था कि उनके साथ ऐसा कपट भी हो सकता है। किन्तु अब कोई चारा नहीं रह गया था। बेटे को जब यह बात बताया तो उसकी प्रतिक्रिया ठंडी थी। पहले तो अफसोस जताया कि पिताजी आजतक आपने यह बात न माँ को बताया था न ही हमलोगों को। फिर बोला कि दो ही कट्ठा लिखवा न लीजिए, घराड़ी लेकर क्या कीजिएगा, हम लोगों को भी कोई गाँव मे रहने देना नहीं चाहता है, और साल मे कुछ दिनों के लिए ही तो गाँव जाते हैं। किन्तु लाल चाचा के लिए वह जमीन किसी संतान से कम थी क्या ! अपने पसीने की कमाई से अर्जित जमीन। उन्होने निर्णय किया कि डेढ़ लाख देकर पांचों कट्ठा जमीन लिखवा लेंगे। लिखवाने का खर्च भी पचास-साठ हजार रुपए लग ही जाएंगे। मतलब कि अब सवाल था दो लाख रुपए की व्यवस्था करने का। कुछ पैसे इधर-उधर से कर्ज लिए। बाँकी के लिए बेटे को कहा तो बेटे ने कहा ठीक है आप उसका खाता संख्या भेजिए मैं कहीं से दस-पंद्रह दिनों मे व्यवस्था कर ट्रांसफर कर देता हूँ। लाल चाचा जब जमीनदार बाबू के पास खाता संख्या मांगने गए तो एक नया ही तमाशा शुरू हो गया। जमीनदार बाबू बोले कि पैसे तो सारे आपको नकद ही देने होंगे इसलिए आप अपने खाते पर मँगवा लीजिए और मुझे बैंक से निकाल कर दे दीजिएगा।

लाल चाचा ने सारी बातें बेटे से कही। बेटे ने कहा नहीं यह ठीक नहीं है। वह कैश मे पैसे लेकर ब्लैक मनी बनाना चाहता है इसलिए मना कर दीजिए। और वैसे भी यदि आज आपसे पैसे ले लेगा और पहले की ही भांति बाद मे मुकर जाएगा तब क्या करेंगे? इसीलिए आप साफ कह दीजिए कि यदि पैसे बैंक के माध्यम से लेंगे तो ठीक नहीं तो मैं नकद नहीं दूंगा।

लाल चाचा को इस बुढ़ापे मे ऐसाउपद्रव हुआ था की  दिमाग ऐसे ही पागल हुए जा रहा था, उस पर से अपने अर्जित जमीन का हाथ से निकाल जाने का दर। इसी लिए कदाचित उनको अपने बेटे का यह आदर्शवादी बातें अच्छी नहीं लगी थी । उल्टा-सीधा सोचने लगे। हुआ कि लड़का कहीं टाल तो नहीं रहा है।

फिर ध्यान आया अपने एफ़डी के बारे मे । तकरीबन डेढ़ लाख होंगे। बड़े ही जतन से इकट्ठा कर के रखे थे। किसी मनोरथ को पूरा करने। पता नहीं शायद पोते के उपनयन के लिए या फिर अपने श्राद्ध हेतु या कि अपने बाद लाल चाची के लिए, यह तो उन्ही का मन जानता होगा या फिर लाल चाची का

एकाएक निर्णय लिया और लाल चाची को बोले कि एक काम करिए – बक्से से मेरे एफ़डी के कागज सब बाहर करिए। लाल चाची उद्देश्य को समझते हुए बोली कि धैर्य रखिए न, कंटीर ने कहा है न कि जमीनदार बाबू का खाता संख्या भेजने के लिए, वो पैसे भेज देगा। कह तो वह सही ही रहा है न कि – ईमानदारी का पैसा कमसेकम ईमानदारी से जमीनदार को मिले। एकबार फिर जाइए उससे मांगिए न खाता संख्या। यदि पैसे की उसे तलब है तो देगा ही न।

हाँ! मैं भरोसा कर के पछता रहा हूँ, अब आपका बेटा ईमानदारी दिखा रहा है, वह भी पछताएगा बाद मे। अरे जी, अब सज्जन और ईमानदार लोगों का युग रह गया है क्या ! देखे नहीं कैसे जमीन के लिए एक को आग लगाकर मार दिया गया । इस लालची और बाईमान दुनियाँ का कोई ठिकाना नहीं। इसीलिए निकालिए झट से कागज सब, आज ही बैंक हो आता हूँ।

अब इतना सुनने के बाद लाल चाची क्या जवाब दे सकती थी। उनके पास इतना आभूषण भी तो नहीं था कि आवेश मे आकार कह देती कि “अच्छी बात है, फिर इन आभूषणों को ही बेच दीजिए”। बस चुपचाप बक्सा खोलकर कागज निकालने लगी।


No comments:

Post a Comment